Pea Butterfly Soap Flower

घर पर बटरफ्लाई मटर फ्लावर साबुन कैसे बनाएं ये बटरफ्लाई मटर फ्लावर साबुन त्वचा के लिए बहुत ही नाजुक होते हैं, और इनमें बहुत ही शानदार सुगंध होती है और ये दिखने में काफी सुंदर होते हैं। इस तरह से एक शानदार साबुन रेसिपी बनाने के लिए विशेषज्ञ की सलाह, सामग्री की एक विस्तृत सूची और चरण-दर-चरण निर्देश शामिल हैं। और ऐसी मुख्य ताजे साबुन को बनाने के लिए हम बहुत ही आराम से और काफी समय लेते हुए ऐसे साबुन का निमार्ण करते है। ऐसे सुगंधित साबुन को बनाने के लिए मुख्य प्रकार की सामग्री का उपयोग किया जाता है।

तितली मटर के फूल के प्राकृतिक रंग के रूप में

बटरफ्लाई मटर के फूल दिखने में बहुत ही आकर्षक होते हैं और इनमें विभिन्न साबुन, मोमबत्ती और कॉस्मेटिक जैसे बहुत सी सामग्री और सामनों को बनाया जा सकता है, और ये साबुन अनुप्रयोगों में प्राकृतिक रंग के रूप में साबुन काम करते हैं। इन जीवंत नीले फूलों में एंथोसायनिन, रंगद्रव्य होते हैं जो उन्हें विशिष्ट रंग प्रदान करते हैं। और ऐसे में जब हम ऐसे साबुन को प्रयोग करते है तो हमारे त्वचा और शरीर बहुत ही मुलायम होती जाती है और ऐसे साबुन को बनाने से पहले पानी या तेल जैसे तरल पदार्थों में डुबाया जाता है या डाला जाता है, तो तितली मटर के फूल अपना गहरा नीला रंग छोड़ते हैं, जिसका उपयोग घर के बने साबुन में किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, पिगमेंट की पीएच संवेदनशीलता नींबू के रस या अन्य अम्लीय अवयवों के साथ रंग को नीले से बैंगनी में बदलने की अनुमति देती है। और ऐसा रंग को हम पानी और तेल के द्वारा आसान से कुछ समय बाद हम ऐसे नीले रंग जैसे साबुन आसानी से बना सकते है लेकिन साबुन बनते समय हम बहुत से परेशानियों का सामना करते है जो हमारे लिए बहुत ही मुश्किल वाला काम होता है।

तितली मटर फूल साबुन बनाने के लिए युक्तियाँ

इन युक्तियों और तकनीकों का उपयोग करके कोई भी अद्भुत दिखने वाला या अन्य किसी भी प्रकार के साबुन जैसे तितली मटर फूल साबुन बना सकता है। तितली मटर फूल साबुन बनाने के लिए इस अनुभाग में देखें कि वे क्या हैं।

1: फूलों से ज्यादा से ज्यादा रंग और गुण निकालने के लिए, तथा मुख रूप से सुनिश्चित करें कि उन्हें साबुन बेस में मिलने से पहले फूलो को बारीक से पीस कर उसका पावडर बना कर फिर प्रयोग करे।

2: अपनी त्वचा वा शरीर के लिए उपयुक्त अच्छी गुणवत्ता वाले वा अच्छे से पिघलने वाले साबुन बेस का प्रयोग करे और ऐसे सामग्री चुने जिससे हमारे त्वचा कर कोई भी ऐसे प्रभाव न पड़े जिससे हमारे शरीर पर किसी अन्य प्रकार की परेशानी हो ऐसे आधारों की तलाश करें जो कोमल, मॉइस्चराइजिंग और कठोर रसायनों से मुक्त हों।

3: जबकि तितली मटर के फूल का रंग ही आश्चर्यजनक है, आप बादाम का तेल, शिया बटर, या सुगंध के लिए आवश्यक तेल जैसे पौष्टिक तत्व मिलाकर साबुन के गुणों को बढ़ा सकते हैं। Pea Butterfly Soap Flower

4: सांचों में साबुन का मिश्रण डालते समय, हवा के बुलबुले निकालने के लिए सांचों को समतल सतह पर धीरे से थपथपाएं। जिससे हमारे बनाए गए समान आसानी से बिना किसी परेशानी के साची से समान बहार आ जाए और वैकल्पिक रूप से, आप बुलबुले खत्म करने के लिए साबुन की सतह पर थोड़ी मात्रा में रबिंग अल्कोहल स्प्रे कर सकते हैं।

5: मोल्ड खोलने के बाद, साबुन को कुछ हफ्तों के लिए ठंडी, सूखी जगह पर सूखने दें। यह साबुन को सख्त होने की अनुमति देता है, जिससे लंबे समय तक चलने वाली पट्टी सुनिश्चित होती है। अगर आप कुछ समय के लिए साबुन को सूखने के लिए नहीं रखेंगे तो साबुन बहुत जल्दी गाल जायेगा और फिर बहुत ही तेजी के साथ नष्ट होगा।

घर पर तितली मटर फूल साबुन कैसे बनाएं?

बटरफ्लाई मटर फूल साबुन देखने में आकर्षक है और त्वचा के लिए विभिन्न लाभ प्रदान करता है। यहां घर पर तितली मटर फूल साबुन बनाने की एक सरल विधि दी गई है। तो आइए में आपको कुछ ऐसे सामग्री के बारे में बताता हु जिससे आप आसानी से घर पर भी बना सकते है. Pea Butterfly Soap Flower

सामग्री

  1. पिघलाएं और डालें साबुन का आधार – 200 ग्राम
  2. सूखे तितली मटर के फूल – 1
  3. बड़ा चम्मच मीठे बादाम का तेल – 1 चम्मच
  4. नींबू आवश्यक तेल – 1 चम्मच
  5. साबुन का साँचा – 1 चम्मच
  6. माइक्रोवेव-सुरक्षित कंटेनर – 1 चम्मच
  7. हिलाने के लिए चम्मच या स्पैटुला – 1 चम्मच
  8. रबिंग अल्कोहल से भरी स्प्रे बोतल – 1 चम्मच

By : Abhishek Prasad

Post on : 19/May/2024

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *